सेहत की निगरानी करेगा त्‍वचा पर लगा ये ‘स्टिकर’

सेहत की निगरानी करेगा त्‍वचा पर लगा ये ‘स्टिकर’

सेहतराग टीम

अकसर हम कल्‍पना करते हैं कि काश हमारे पास कोई ऐसा यंत्र होता जो आने वाली बीमारियों के बारे में पहले से बता पाता। ऐसा होने पर हम अपनी सेहत की ज्‍यादा बेहतर संभाल कर पाते। ये कल्‍पना अब साकार रूप ले रही है।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा इलेक्ट्रानिक यंत्र विकसित किया है जिसे त्वचा में लगा कर पहनने वाले व्यक्ति को उसके स्वास्थ्य के प्रति होने वाले संभावित खतरे के बारे में फौरन बताया जा सकता है।

पत्रिका ‘एडवांस्ड मैटीरियल्स और इंटरफेस’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक ये ‘स्मॉर्ट स्टीकर्स’ सैल्यूलोज से बने हैं और जैव संगत हैं। अमेरिका के प्रूडू विश्विद्यालय में सहायक प्रोफेसर रामसेस मार्टिनेज कहते हैं, ‘पहली बार हमने पहनने योग्य इलेक्ट्रॉनिक यंत्र तैयार किया है जिसे कोई आसानी से अपनी त्वचा पर चिपका सकता है। लागत कम रखने के लिए इसे पेपर से बनाया गया है।’

शोधकर्ताओं का कहना है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसका इस्तेमाल मरीजों की नींद की निगरानी करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा एथलीट व्यायाम के दौरान या तैरने के दौरान अपनी सेहत की निगरानी के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।